अलसी के बीज एक Superfood हैं, यानि इनके फायदे बहुत सारे हैं. अलसी के बीज को English में Flax Seeds कहा जाता है.

विज्ञान की नई खोजों से पता चला है कि अलसी का सेवन वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल कम करने, ब्लड शुगर कण्ट्रोल करने जैसी कई बीमारियों और सामान्य स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है.

 

1. अलसी के बीज Weight Loss के लिए –

– अलसी के बीज से मोटापा कम होता है. अलसी में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इस वजह से अलसी खाने पर जल्दी भूख नहीं लगती.

– अलसी का फाइबर पेट के लिए लाभदायक बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है जिससे (Metabolism) उपापचय की दर तेज होती है, इससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है. यह फाइबर मल का निकास भी आसान करता है, जिससे कब्ज नहीं होता.

– अलसी में अन्य प्राकृतिक स्रोतों की तुलना में 800 गुना अधिक Lignans होते हैं. Lignans एंटी-ओक्सिडेंट की तरह काम करते हैं और शरीर में हानिकारक फ्री ऑक्सीजन रेडिकल्स को खत्म करते हैं. ये फ्री रेडिकल्स मेटाबोलिक रेट धीमा करके वजन बढ़ाते है और शरीर फूल जाता है. अलसी के बीज फ्री रेडिकल्स नष्ट करके मोटापे से मुक्ति दिलाते हैं. 

2. अलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व – अलसी के बीज में प्रोटीन, आयरन, जिंक, पोटैशियम, फोस्फोरस, विटामिन बी काम्प्लेक्स, कैल्सियम, विटामिन C, विटामिन E, मैगनिशियम, मैगनीस, कॉपर, जिंक, सेलेनियम, फाइबर, कैरोटीन तत्व पाए जाते हैं. 

– ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं. ये सबसे अधिक मात्रा में समुद्री मछलियों से प्राप्त होता है लेकिन शाकाहारी लोग अलसी का सेवन करके इसके लाभ प्राप्त कर सकते हैं. 

– अलसी के बीज Omega 3 fatty acids का बहुत अच्छा स्रोत माने जाते हैं. अलसी Omega 3 fatty acids Capsules का अच्छा विकल्प है. डाईटिशियन और डाक्टर भी इसे खाने की सलाह देते है.

3. अलसी बालों के लिए – जैसा कि आप जानते हैं अलसी Omega 3 fatty acids का बढ़िया स्रोत है. ये फैटी एसिड्स बालों की अच्छी बढ़त के लिए जरुरी है.

– अलसी का सेवन बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक को पोषण देता है. इससे बाल लम्बे और मजबूत होते हैं इसलिए कम टूटते-झड़ते हैं. नए निकलने वाले बाल भी स्वस्थ और सुंदर होते हैं. Omega 3 fatty acids सर की स्किन को भी सूखने से बचाते हैं, जिससे डैंड्रफ यानि रूसी की समस्या भी नहीं होती. 

 अलसी के फायदे स्किन के लिए – असली के बीज खाने से शरीर को मिलने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड्स के फायदे स्किन के लिए भी लाजवाब हैं. यह बढती उम्र के असर जैसे झुर्रियों, महीन रेखाओं को दूर करता है. यह त्वचा के कील-मुहांसों को दूर करके स्किन को नयी चमक देता है, त्वचा का कसाव बनाये रखता है.

– अलसी हाथ-पैर के नाखून को मजबूत और चिकना बनाता है. अलसी धूप की वजह से होने वाले स्किन डैमेज से सुरक्षा प्रदान करता है और स्किन कैंसर से बचाव करता है. जाड़ों में अलसी का तेल स्किन पर लगाने से त्वचा रूखी नहीं होती और नर्म, मुलायम बनी रहती है. 

– अलसी का तेल स्किन की खुजली, लालपन, सूजन, दाग-धब्बे दूर करके एक बढ़िया Moisturizer का काम करता है. यह स्किन समस्या Eczema, Psoriasis के उपचार में भी कारगर माना गया है. अलसी के बीज खाने से घाव भी जल्दी भरता है. 

Write a review

Your Name:

Your Review:

Note: HTML is not translated!

Rating: Bad Good

Enter the code in the box below:

Custom Tab Here